Monday, August 29, 2011

बातों और गीतों की जु़बानी - राखी

पवित्रता और ममता के प्रतीक पर्व रक्षाबंधन पर फिल्मों से लिये गए गीतों के साथ ढेर सारी बातें राखी की......
रक्षाबंधन यानि भाई और बहन का अटूट बंधन, प्यारा सा बंधन.....फूलों से भी प्यारा तारों से भी प्यारा.....हज़ारों में एक होती है हर भाई के लिये उसकी बहना।
 


राखी के गीतों में गीतकारों की अलग अलग बातें कलमबद्ध हुई हैं और इन नग़मों को संगीतकारों ने ऐसी धुनें नवाज़ी हैं कि बरसों बाद भी हम इन गीतों को गुनगुनाने के लिये मजबूर हो जाते हैं। लगभग इन सभी गीतों में स्नेह के इस धागे को शब्दों में पिरोया गया है ऐसा प्रतीत होता है जैसे ये सभी गीतकार बहन के पवित्र स्नेह से सराबोर साथ बिताए खट्टे-मीठे पलों को ताउम्र के लिये संजोए बैठे हैं। गीतकार हों या संगीतकार, गायक हों या साजिंदे सभी इन गीतों को गाते या बजाते वक्त बहन की छवि या भाई का दुलार अपनी कला से व्यक्त किया है।



अगर हम पुरानी फिल्मों की बात करें तो एक फिल्म बनी थी राखी जिसमें गीत था राखी धागों का त्योहार.....
एक और गीत था रंग बिरंगी राखी लेकर आई बहना.......अनपढ़ फिल्म का ये गीत राजा मेहदी अली खां साहब की कलम से उतरा था।
हिन्दुस्तानी फिल्मों के गौरवमयी इतिहास में लता जी का गाया राखी गीत ‘रखिया बंधवा ले..’ फिल्म लागी नहीं छूटै राम में दर्ज है। फिल्म ‘एक फूल एक धूल’ में सुमन कल्याणपुर का गाया हुआ एक गीत था राखी कहती है......इसी तरह गीता राय की खनकती आवाज में फिल्म ‘जीने दो’ में फिल्माया गया था जिसके बोल थे राखी का मौसम आया रे..और फिल्म काजल में साहिर का लिखा, रवि का संगीत बद्ध और आशा भोंसले का गाया गीत मेरे भैया मेरे चंदा मेरे अनमोल रतन... काफी प्रसिद्धहुआ।

सुनहरी यादें बन चुके चित्रपट के और भी बेशुमार गीत हैं। फिल्म ‘एक्टर’ में मीना कपूर का गाया हुआ एक गीत था    रखिया बंधवा ले मेरे भैया राखी आई। फिल्म ‘पिया मिलन’ में भी एक गीत था राखी का दिन आया  भैया जिसे ज़ोहरा जी ने अपनी आवाज़ दी थी। रफी साहब ने भी कुछ गीतों को अपनी जादुई आवाज़ से राखी के कुछ गीतों को नवाज़ा है जिनमें से राखी धागों का त्योहार काफी प्रसिद्ध हुआ।

भैया मेरे प्यारे राखी बंधवा ले और फि‍ल्म ‘नया कानून’ में मैं राखी की रखिया तू आन रे भी काफी लोकप्रिय हुए कजन्हें आशा जी की आवाज मिली थी लेकिन सर्वाधिक लोकप्रिय गीत फिल्म ‘छोटी बहन’ का था।

वास्तव में एक धागा वो भी कच्चा एक बहुत बड़े और सर्वाधिक पवित्र रिश्ते में तब्दील कर देता है। शायद इसी कच्चे धागे की इतनी बड़ी शक्ति ने भारतीय फिल्म के इतिहास के सम्मानित हर कलमकार को प्रेरित किया. आखिर ये धागा है कैसा.....ये राखी बंधन है कैसा?


पुरानी फिल्मों के साथ साथ नई फिल्मों में भी राखी गीतों की परंपरा बनी हुई है अंधा कनून, सत्यमेव जयते, प्यार का देवता, घर द्वार, स्वर्ग से सुंदर, वतन के रखवाले, इंसानियत के दुश्मन, डोली सजा के रखना, पागलपन जैसी अनेक फिल्में इसका उदाहरण हैं।

वैसे भी ये त्योहार किसी का नहीं भाई और बहन का होता है। दोनों के बीच दिनचर्या में प्रेम और स्नेह के अलावा हल्की फुल्की झड़प-तकरार भले ही होती रहती हो लेकिन वो सतही होती है। हृदय के किसी भी कोने से कोई भी भाई अपनी बहन का एक भी आंसू बर्दाष्त नहीं कर सकता, देख नहीं सकता।हमारी दुआ है कि किसी भी बहन की आंखों में गम का एक कतरा भी न आए। हर भाई की कलाई राखी से सजी रहे और वो बहन का रक्षा धर्म हमेशा निभाता रहे।


पॉडकास्‍ट में शामि‍ल गीत- 
रक्षाबंधन सबसे बड़ा त्‍योहार;;;;;
कहते हैं राखी के ये धागे......
फूलों का तारों का.......हरे रामा हरे कृष्णा
हम बहनांे के ....अनजाना
राखी धागों का त्योहार......राखी
रंग बिरंगी राखी लेकर आई बहना.......अनपढ़
मेरे भैया मेरे चंदा मेरे अनमोल रतन.... काजल
राखी धागों का त्योेहार
भैया मेरे राखी के बंधन को निभाना
ये राखी बंधन है कैसा
नहीं मैं नहीं देख सकता तुझे
ये राखी राखी प्यार मोहब्बत की लाई हूं मेरे भैया

2 comments:

  1. बेहतरीन प्रस्‍तुति.....

    विलंब से ही सही..... रक्षाबंधन और फिल्‍मों में इस त्‍यौहार को लेकर गीतों की श्रृंखला प्रस्‍तुत करने के लिए आभार आपका.......

    ReplyDelete
  2. MAINE TO EK DIN PEHALE HI POST KAR DIYA THA KUCHHA GEETON KI MALA.....AISE JEGAHA MAIN REHATA HUN JAHAAN YEH GEET KABHI BHI KAANON MEIN NAHIN PADATI..ISKE LIYE MUJHE IN POST YAA SWARA JHANKAAR KA SAHARA LENA PADATA HI HAI...MADHOOR GEETON KE LIYE DHANYABAD...Sangya ji....

    ReplyDelete