Wednesday, August 31, 2011

बातों और गीतों की ज़बानी - बिंदि‍या


क्यूँ वो प्रिय आता पार नहीं, शशि के दर्पण में देख-देख मैंने सुलझाए तिमिर केश।
गूँथे चुन तारक पारिजात अवगुंजन कर दिल में अशेष,
क्यूं आज रिझाया उसको मेरा अभिनव सिंगार नहीं

यूँ तो ईश्वर ने नारी को सहज आकर्षण प्रदान किया है, फिर भी श्रृंगार और व्यवहार ये ऐसे गुण हैं जो उसके व्यक्तित्व और गरिमा में चार चांद लगा देते हैं। हमारे भरतीय संस्कृति में नारी के जिन सोलह सिंगारों का वर्णन किया गया है, उन्हीं में से एक है सुहागिनों के माथे की बिंदिया।

महिलाओं के माथे पर चमकती इस छोटे से सुहाग चिन्ह की कहानी भी उतनी लंबी और विस्तृत है, जितना नारी का खुद अपना व्यक्तित्व। भारत का कोई भी प्रदेश देखिये विवाहित स्त्रियों ने अपने सुहाग की प्रमुख निशानी के रुप में इसे सम्मान दिया है। वहीं आधुनिक परिवेश में अविवाहित युवतियाँ भी इसे अपने सौंदर्य वर्धन के लिए लगाती हैं। सौंदर्यवादी श्रृंगार रस के कवियों के कल्पना में तो बिंदिया का स्वरुप इतना ऊँचा है कि माथे पर लगी बिंदिया के सामने चांद और सूरज भी फीके और बेमानी लगते हैं। कवि बिहारी ने तो यहाँ तक कहा है कि किसी सँख्या में एक शून्य लगाने पर उस सँख्या का मान दस गुना बढ़ जाता है, लेकिन उनकी नायिका के माथे पर वही एक शून्य जब बिंदिया के रुप में लगता है तो उसकी सुंदरता हज़ार गुना बढ़ जाती है।
कहत सबै बेंदी दिये आंख दस गुनो होत,
पिय लिलार बेंदी दिये अगणित बढ़त उदोत ।
अब तो आप समझ ही गये होंगे इस नन्हीं सी बिंदिया का कमाल। सौंदर्य बोध की पर्याय यह बिंदिया प्रियतम की नींद उड़ाने का दम भी रखती है।

 

बिंदिया शीर्षक पर कई फिल्में भी बनी हैं और अनेक गीत भी लिखे गए हैं। इसके महत्व का अंदाज़ा तो इस बात से बखूबी लगाया जा सकता है, कि कश्मीर से कन्याकुमारी तक यानि पूरे भारतवर्ष में शायद ही कोई ऐसा क्षेत्र होगा जहाँ की स्त्रियाँ बिंदिया के महत्व से अन्जान हों। ग्रामीण आदिवासी बाला हो या पाँच सितारा संस्कृति में बराबर धाक जमाने वाली आधुनिक नारी, सभी ने इसे बराबर सम्मान से अपने माथे पर लिया है और इसे लगाने में वो गौरव का अनुभव करती हैं। वैसे पहले कुमकुम की बिंदी लगाने का चलन ज़्यादा था पर फिर धीरे-धीरे काँच, और प्लास्टिक की बिंदियाँ भी बाज़ार में आई जिसके पीछे की ओर एक चिपकाने वाला पदार्थ जिसे राल कहा जाता है, लगाकर उसे माथे पर सजाया जाता था। और इसका नाम टिकुली पड़ा। समय बीतने के साथ-साथ बिंदियों का स्वरुप भी बदलता गया और आज वेलवेट की स्टीकरनुमा बिंदियाँ अधिक प्रचलित हैं, जिनको इस्तेमाल करना बहुत ही सरल और सस्ता भी है। बिंदिया की लोकप्रियता को देखते हुऐ सर्राफा बाज़ार भी इसकी ओर आकृष्ट हुआ; आज सोने- चाँदी और कीमती नगों से जड़ी सैकड़ों डिज़ायनों की बिंदियाँ स्वर्ण बाज़ार में उपलब्ध हैं, लेकिन सच यह भी है कि इस तरह की बिंदियों का प्रयोग रोज़मर्रा की जिंदगी से दूर केवल शादी-ब्याह और मांगलिक अवसरों तक ही सीमि‍त है। खैर, बिंदिया चाहे कुमकुम की हो या सोने-चाँदी की काम तो सभी का एक है, रुप को निखारना।
घनानन्द नें कहा है -रावरी रुप की रीति अनूप, नयो नयो लागत , ज्यों ज्यों निहारिये।

पुराने समय में भारतीय बिंदिया का मूल स्वरुप गोलाकार हुआ करता था, वहीं अब फूल-पत्ते, पक्षी, जीव जन्तु, अस्त्र-श्स्त्र भी हज़ारों डिज़ायनों में ढलकर युवतियों के माथे की शोभा बढ़ा रहे हैं। कल तक सिंदूर की लाल बिंदी से अपने माथे को अलंकृत करने वाली भारतीय महिलायें आज बेशुमार रंगों और डिज़ायनों के बीच कभी-कभी तो इसके चयन में भी कठिनाई महसूस करती हैं। बिंदिया का लाल रंग और गोल आकार हमेशा चमकने वाले सूर्य से लिया गया है, सूर्य अनंत है और उसकी शक्ति शाश्वत। वहीं काली बिंदी या काला टीका लगाने के संदर्भ में ये मान्यता है कि काला रंग बुरी नज़र और बुरी आत्माओं को दूर भगाकर आत्मिक शांति प्रदान करने में समर्थ है। इसीलिए आपने देखा होगा कि हमारे घरों में छोटे बच्चों को तैयार करते समय माताऐं उनके माथे पर काला टीका लगा देती हैं, जिससे उन्हें किसी की बुरी नज़र न लगे। वैसे बिंदीया ने अपने स्वरुप के साथ साथ अपना स्थान भी बदला है, पहले बिंदी माथे के बीचों बीच में लगाई जाती थी, पर अब इसका स्थान दोनों भवों के बिल्कुल बीच में आ गया है। बाज़ार में बिकने वाली बिंदिया कम्पनी के नाम से नहीं बल्कि टेलीविज़न पर दिखाए जा रहे सीरीयल्स के मशहूर कलाकारों के नाम से ही बेची और खरीदी जा रही हैं।


प्राचीन जनश्रुतियों में भी हमें बिंदि‍या के चलन की चर्चा मिलती है। राजे-महाराजाओं के विवाह उनकी शूरवीरता के आधार पर होते थे। स्त्रियों को अपना वर स्वयं चुनने के लिए स्वयंवर समारोहों का आयोजन होता था, चुना गया वर अपनी कलाई या अंगूठे का रक्त निकाल कर वधु के माथे पर बिंदी लगाकर उसे अपनी पत्नी स्वीकार करता था। फिर इस रक्त की जगह सिंदूर ने ले ली और आज के इस फैशन परस्त युग में चेहरे के मेकअप में फिनिशिंग टच के रुप में प्रयुक्त होने लगी हैं कई वैरायटी की बिंदियाँ। इतना ही नहीं बिंदियों के विषय में वैज्ञानिक शोध भी हुए हैं जिसमें ये बताया गया है कि बिंदी या तिलक की सबसे बड़ा भूमिका मस्तिष्क के अग्र भाग को न केवल शांत और पुष्ट करना है बल्कि मस्तिष्क में अवस्थित सूक्ष्म तंतुओं के रक्त परिवहन को नियमित करते हुए मस्तिष्क में विद्यमान श्वेत पदार्थ को स्वस्थ करना भी हैं। कल तक जो बिंदिया उद्योग लघु श्रेणी में था वो आज विस्तृत कारोबार की श्रृंखला में आ खड़ा हुआ है। देश में जहाँ पर स्वतंत्रता के पहले इसके 20 कारखाने हुआ करते थे वहीं इसकी बढ़ती मांग ने इनकी सँख्या लगभग 25 से 30 हज़ार के पार कर दी है। हालांकि इनके उत्पादन के सही आँकड़े कहीं भी उपलब्ध नहीं है, पर इतना तय है कि बिंदिया उद्योग अब प्रतिष्ठित और बड़े औद्योगिक घरानों को पदार्पण के लिए आकर्षित कर रहा है। पूरे भारत में बिंदियों के उत्पादन के चैथाई हिस्से पर अकेले दिल्ली का कब्ज़ा है, एक सर्वेक्षण के मुताबिक पूरी दिल्ली में तकरीबन 3000 इकाईयाँ बिंदी बनाने के कारोबार से जुड़ी हुई हैं, जिनमें से 10 इकाईयों का सालाना टर्न ओवर 20 करोड़ से भी अधिक का है। विदेशों में भी इन भारतीय बिंदियों की भारी मांग है। अमेरिका में भारतीय महिलाओं के माथे पर दमकती बिंदिया को इन्डियन डॉट कहा जाता है, वैसे भी साधारण फेरी लगाने वाले से लेकर बड़े-बड़े शोरूम्स में उपलब्ध इस बिंदिया का नारी के जीवन से चोली दामन का साथ रहा है। भारतीय नारी के माथे पर सजी अपनी नूरानी आभा बिखेरती साधारण से साधारण सी बिंदिया में भी ऐसी असाधारण चमक है जिसमें नारी का संपूर्ण सौंदर्य चाँद जैसे मुखड़े पे बिंदिया सितारा जैसी पंक्तियों को सही अर्थों में प्रकट करता है।

पॉडकास्‍ट में प्रयुक्‍त गीत ...... 
गीत- बिंदिया चमकेगी....................
गीत- मेरी बिंदिया तेरी निंदिया.......................
गीत- तेरी बिंदिया रे, रे आय हाय......................
गीत- कजरा लगा के बिंदिया सजा के.................
गीत- चाँद जैसे मुखड़े पे बिंदिया सितारा...............

3 comments:

  1. सुन्दर आलेख के साथ मधुर गीतों का संगम प्रसंशनीय है. पोस्ट को बुकमार्क कर लिया हूँ.....आगे सुनने के लिए....
    आभार संज्ञा जी.

    ReplyDelete
  2. bahut khoob script jitni kasi hui hai utni hi acchi hai awaz aur prastuti... no doubt..

    ReplyDelete
  3. अच्‍छी पोस्‍ट और सुमधुर आडियो.....

    आभार आपका

    ReplyDelete