Monday, December 20, 2010

शिशु स्वास्थ्य, मातृत्व कल्याण एवं पोषण पर आधारित आडियो श्रृंखला - रचना

रचना (9 एपिसोड हिन्दी पाडकास्ट)
धारावाहिक रचना प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य, मातृत्व कल्याण एवं पोषण पर आधारित 9 एपिसोड की एक धारावाहिक श्रृंखला है।जिसके लेखक डा.आर.के.टंडन हैं। इसका निर्माण केयर इंडिया द्वारा लिब्रा मीडिया ग्रुप बिलासपुर द्वारा करवाया गया था। प्रसारण जून-जुलाई 2006 में आकाशवाणी के बिलासपुर केन्द्र से हुआ था। 
प्रतिभागी कलाकार हैं- संध्या, हर्षिता पाण्डेय, नम्रता बाजपेयी, पद्मामणि, संज्ञा, श्वेता पाण्डेय, ऐश्वर्यलक्ष्मी बाजपेयी, कंचन, निशा, रचिता, विवेक पाण्डेय, राजेश, रमेश चंद्र, उमा महरोत्रा, शाकम्बरी टंडन, स्वरित, रीतेश दुबे, बेबी रूपल रस्तोगी। 
हमारे पाडकास्ट सीजीस्वर के माध्यम से ये आप तक पहुँचा। विभिन्न एपिसोड के आलेख एवं आडियो इसी ब्लाग में हैं। आखिरी एपिसोड के पश्चात् हम सारे अंकों के आडियो एक साथ इस ब्लाग में आपके लिये प्रस्तुत कर रहे हैं।

रचना लिब्रा मीडिया ग्रुप द्वारा निर्मित एक ऐसा धारावाहिक था जिसके हर एपिसोड के प्रथम भाग में एक पारिवारिक ड्रामा था। इसको एक कहानी के रूप में प्रस्तुत किया गया था ‘रचना’ नामक लड़की की कहानी उसकी किशोरावस्था से लेकर उसके बच्चे के अन्नप्राशन तक धारावाहिक के रूप में प्रस्तुत की थी। इस कहानी में अधिक से अधिक संदेश एवं जानकारियाँ देने का प्रयास किया गया था। प्रथम भाग की मुख्य पात्र रचना के अलावा एपिसोड में दो महिला कंपीयर्स थीं, जो इस कहानी से मिलने वाले संदेशों के अलावा अन्य जानकारियाँ तो देती ही थीं, साथ ही कार्यक्रम को जोड़कर रखने का काम करती थीं। एपिसोड के दूसरे भाग में किसी डाक्टर या रिसोर्स पर्सन से उस विषय पर, समस्याओं पर बातचीत की जाती थी।
हम इस धारावाहिक में से 9 कड़ियों के सिर्फ पहले भाग को ही आपके लिये पाडकास्ट बनाकर सुनवाने के लिये लाए हैं। नाटक के रूप में यह प्रस्तुतियाँ संदेषात्मक भी हैं।

एपिसोड क्रमांक 1 - किशोरावस्था


एपिसोड क्रमांक 2 - शादी की उम्र


एपिसोड क्रमांक 3 - गर्भावस्था के शुरूवाती 6 महीने


एपिसोड क्रमांक 4 - गर्भावस्था के अंतिम 3 महीने


एपिसोड क्रमांक 5 - प्रसव


एपिसोड क्रमांक 6 - 1 माह


एपिसोड क्रमांक 7 - 2-6 माह


एपिसोड क्रमांक 8 - अन्नप्राशन


एपिसोड क्रमांक 9 - संक्षिप्तिका

4 comments:

  1. बहुत बढ़िया अंदाज है आपके प्रस्तुतीकरण का ...सार्थक सन्देश और सार्थक पोस्ट ....धन्यवाद

    ReplyDelete
  2. आनंद विभोर हो गया मैं ....गजब ..शुक्रिया

    ReplyDelete
  3. नमस्कार जी
    बहुत खूबसूरती से लिखा है.

    ReplyDelete
  4. totally best......nicely presented....

    ReplyDelete